Sukanya Samriddhi Yojana: बेटी की पढ़ाई या शादी के लिए चाहिए 65 लाख रुपये? यहां जानें कैसे करना होगा निवेश

अगर आप भी अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए बड़ा फंड खड़ा करना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanaya Samridhi Yojna – SSY) अच्छा विकल्प है। SSY योजना में पैसा निवेश कर आप अपनी बेटी की हायर एजुकेशन, करियर और शादी के लिए निश्चिंत हो जाएंगे। इसके लिए आपको सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करना होगा। 10 साल से कम उम्र की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोला जा सकता है।

जानिए क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है। जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है। छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।

कैसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खोला जा सकता है। करेंट फिस्कल ईयर में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं।

फिलहाल इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में कोई भी शख्स अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है। 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी।

कहां खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।

मेच्योरिटी पर मिलेंगे 65 लाख रुपये से ज्यादा

अगर आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये यानी रोजाना 100 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालाना 36000 रुपये पर आपको 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी। अगर आप रोजाना 416 रुपये बचाते हैं तो अपनी बेटी के लिए 65 लाख रुपये फंड खड़ा कर सकते हैं।

कब तक यह अकाउंट रहेगा जारी

सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के बाद यह बच्ची के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक जारी रखा जा सकता है। बाजार में 27 महीनों की सबसे बड़ी गिरावट, जून में सेंसेक्स, निफ्टी 5% फिसले, FIIs कर रहे हैं बिकवाली